Web Full Form in Hindi

Web Full Form in Hindi: वेब की फुल फॉर्म, वेब क्या है? वेब डिजाइनिंग में कैरियर कैसे बनायें? वेब से लाखों रुपए कैसे कमाए, web Hosting क्या है, आदि जानकारी।

आज के इस लेख का हमारा बिषय है Web full form in hindi। अगर आप भी वेब की फुल फॉर्म और इससे जुड़ी सारी जानकारी जानने की इच्छा रखते हैं तो आज के इस लेख में हम Web से जुड़ी सारी जानकारी आपको देंगे।

आज के समय मे Web Portal, वेब मीडिया, वेब Desigining, Web Hosting आदि का काफी ज्यादा स्कोप है, लेकिन शायद ही आपको इसका फुल फॉर्म पता होगा। अगर नही मालूम है तो जान लें, क्योंकि वेब की फुल तो काफी एग्जाम में भी जनरल नॉलेज के तौर पर पूँछी जाती है। चलिये आपको Web ka Full Form बताते हैं।

Web Full Form in Hindi

वेब का फुल फॉर्म Website होता है। जोकि आज के डिजिटल युग मे सामान्य जीवन का हिस्सा है। हर जानकारी आज के समय पर Web (Website) पर उपलब्ध है। हम लोग जो चीजें गूगल में सर्च करते हैं तो फिर जो भी वेबसाइट का पेज ओपन होकर हमारे सामने आता है, वो वेब पेज होता है और ये जो पेज जिस पर बना होता है या जिससे लिंक होता है, उसको वेब या वेबसाइट कहते हैं।

ये भी पढ़ें: HDFC Bank फुल फॉर्म इन हिंदी

What is Web (Website) in Hindi

वर्ल्ड वाइड वेब, जिसको हम लोग आमतौर पर वेब या वेबसाइट के रूप में जानते है, ये एक सूचना प्रणाली है जो इंटरनेट पर मौजूद दस्तावेजों और अन्य वेब संसाधनों या वेब पेज को इंटरनेट पर एक्सेस करने में सक्षम बनाती है। वेब पर दस्तावेज़ जैसेकि आडियो, वीडियो, टेक्स्ट, इमेज वेब सर्वर के माध्यम से इंटरनेट नेटवर्क पर उपलब्ध कराया जाता है । वेब ब्राउज़र Application की मदद से इनको एक्ससेस किया जा सकता है। वेब पर अनेक वेबपेज हो सकते हैं, जन पर विभिन्न जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

आप मेरे ब्लॉग fullformsinhindi.in पर आये हैं तो इसको ब्लॉग और वेबसाइट या वेब भी बोलते हैं। इसको ओपन करके आप हमारी वेबसाइट के किसी एक पेज पर जाकर कोई इन्फॉर्मेशन पढ़ते हैं तो वो Web Page कहलाता है। किसी भी वेबसाइट के सारे वेब वेज वेबसाइट से लिंक रहते हैं।

How Earn Money from Web (Website)

आज के जमाने मे ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कमाना आम बात हो गई है। आप हमारी वेबसाइट को ही ले लें, इस पर मैं कोई भी जानकारी फ्री में नही डालता हूँ, मुझे इस वेबसाइट से काफी अच्छी इनकम होती है। इसी तरह आप भी अपना Blog या वेबसाइट बहुत ही कम खर्च में शुरू कर सकते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट से 30 हजार से 50 हजार रुपये हर महीने कमाना बहुत ही आसान है। आज के समय मे Online Earning का सबसे बड़ा साधन वेबसाइट और दूसरे नंबर पर यूट्यूब है। इन प्लेटफार्म से आप रोज 2 से 3 घंटे ही काम करके लाखों रुपए महीने में कमा सकते हैं।

ये भी पढ़े: Mobile फुल फॉर्म इन हिंदी

ब्लॉग या Website से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट को किसी भी Ad Network को जॉइन करना होगा, फिर उसके एड आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर दिखाकर इनकम कर सकते हैं। जैसेकि आपको हमारी वेबसाइट पर Ads लगे दिखाई दे रहे हैं। सबसे अच्छा Ad Network Google Adsense है। इससे आप अच्छी इनकम कर सकते हैं।

इसके अलावा Blog या web से पैसे कमाने के लिए आप अपने ब्लॉग पर Affilate Marketing भी कर सकते हैं। बड़े- बड़े Blogger एफिलिएट मार्केटिंग ही ज्यादातर करते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर ये वीडियो देखें। How Make Money Online by Adsense, How Make money by Affilate Marketing ये कीबर्ड आप यूट्यूब पर सर्च कर लेना, आपको पूरा प्रोसेस समझ मे आ जायेगा।

How Make Blog or Website

ब्लॉग या वेबसाइट बनाना कोई कठिन काम नही है।इसको आप blogger और wordpress पर 10 से 15 मिनट में ही बना सकते हैं। अगर नही मालूम है कि ब्लॉग कैसे बनायें तो आप यूट्यूब में सर्च कर लें How Make a Blog तो इन वीडियो से आपको पूरा प्रोसेस पता चल जाएगा कि Blog या Website कैसे बनाना है।

ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के नाम से एक Domian Name खरीदना होगा। इसके बाद आप इसको blogger से कनेक्ट करके कुछ ही मिनट में अपना ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: SIM फुल फॉर्म इन हिंदी

अगर आप एडवांस लेवल का Blog या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Blogger की बजाय WordPress पर अपना ब्लॉग बनाना चाहिए। लेकिन वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको Web Hosting खरीदनी पड़ेगी। वंही blogger पर आप फ्री में ही अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

What is Web Hosting in Hindi

अब आपके दिमाग मे ये सवाल आ रहा होगा कि Web Hosting क्या होता है तो मैं आपको बता दु कि वेब होस्टिंग का मतलब आप इंटरनेट पर वेब स्पेस खरीद रहे हैं, जंहा पर आपके द्वारा पब्लिश किया गया कंटेंट सेव होता है। जिस तरह से आप किसी दूसरे शहर में पढ़ाई करने के लिए जाते हैं तो वंहा पर किराये पर कमरा लेकर रहते हैं। इसी तरह Hosting भी इंटरनेट पर आपके ब्लॉग के लिए एक कमरा ही है, जहां पर आपका सारा कंटेंट अपलोड रहता है। चलिये अब मैं आपको बता दूं कि डोमेन नेम क्या होता है?

What is Domain Name in Hindi

डोमिन नेम किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का वेब एड्रेस होता है, जिसके जरिये कोई भी इंसान उस वेबसाइट तक पहुच सकता है। जैसेकि फुल फॉर्म्स इन हिंदी मेरा ब्लॉग है तो इस ब्लॉग पर पहुचने के लिए आपको हमारे ब्लॉग का URL पता होना चाहिए जोकि fullformsinhindi.in है। इस यूआरएल पर क्लिक करके आप हमारी वेबसाइट पर पहुच जाते हैं।

इसी तरह आप जो भी अपने ब्लॉग का नाम डिसाइड किये हैं उसी नाम से आप एक Domain Name लें। आप .In, .Com, .Info, .Live अन्य एक्सटेंशन के कोई भी अपनी मर्जी से डोमिन नेम ले सकते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा पोस्ट पॉपुलर Domain एक्सटेंशन .Com ही है। कोशिश करें कि आप .Com वाला ही डोमिन लें। अगर आपका हिदी ब्लॉग है और सिर्फ इंडिया के ही विजिटर के लिए आप ब्लॉग या Website बना रहे हैं तो आप .in Doamin एक्सटेंशन वाला भी डॉमिन ले सकते हैं।

Best Web Hosting Company

Cloudways
Fastcomet
BigRock
Namechip
Hostinger
Bluehost
Hostgator
A2Hosting
SiteGround
Chemicloud
Hostarmada
Resellerclub

How Make Career in Web Designing

आज के समय मे हर बिजनेस को डिजिटल या इंटरनेट पर अपनी पहचान बनाने के लिए वेबसाइट की आवश्यकता होती है। इस वजह से स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, हॉस्पिटल, Educational इंस्टिट्यूट, बिज़नेस ओनर सभी लोग अपने संस्थान या बिजनेस के नाम से अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करवाते हैं। जिस वजह से Web Designing के फील्ड में आज के समय मे बहुत ही अच्छा कैरियर स्कोप है।

अच्छे – अच्छे web developer कई लाख रुपये महीने में कमाते हैं। Web Designing भी दो तरह की होती है एक तो कोडिंग वाली, जिसके लिए आपको कोडिंग, प्रोगरामिंग लैंग्वेज सीखनी होगी तब कंही जाकर आप Web Designer के तौर पर कैरियर बना सकेंगे। दूसरा WordPress वेब डिजाइनिंग, जोकि बहुत ही आसान है। आप यूट्यूब से ये दोनों तरह की Web Designing सीख सकते हैं। अगर आप किसी भी संस्थान से web designing Course करना चाहते हैं तो आजकल काफी इंस्टीट्यूट में वेब डिजाइनिंग कोर्स संचालित किए जा रहे हैं, वंहा से आप सीख सकते हैं।

उम्मीद है Web Full Form in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने Web की फुल फॉर्म के साथ ही Web Hosting, How Make mony by web आदि के बारे में डिटेल में बताया है।

Leave a Comment