Term Loan Meaning in Hindi

Term Loan Meaning in Hindi: आज के इस लेख में हम टर्म लोन का हिंदी में मीनिंग क्या होता है और टर्म लोन क्या है, ये लोन कितने प्रकार का होता है? इस लोन को लेते समय किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। इन सभी के बारे में डिटेल में जानकारी मिलेगी।

वैसे तो term loan meaning in hindi से रिलेटेड गूगल में बहुत सारे आर्टिकल मिल जाएंगे, लेकिन हमारे इस आर्टिकल की खासियत ये हैं कि इसमें आपको Term loan से जुड़ी हर जानकारी दी गई है। जिससे टर्म लोन से संबंधित आपके सारे डाउट दूर हो जाएंगे और आप ये समझ पाएंगे कि सही मायने में टर्म लोन क्या होता है। चलिये सबसे पहले इसके मीनिंग के बारे में जानते हैं।

Term Loan Meaning in Hindi

टर्म का हिंदी में मतलब समय, अवधि या मियाद होता है और Loan का हिंदी में मतलब ऋण होता है। इस तरह टर्म लोन का हिंदी में मीनिंग सावधि ऋण होता है, अर्थात एक ऐसा ऋण जो एक निश्चित समय अवधि के लिया गया हो।

इस प्रकार जो लोन एक निश्चित समयावधि (For a fixed time period) के लिए लिए जाते हैं और उसका भुगतान निश्चित किस्तों में लेने वाले को करना होता है, उसको Term Loan लोन कहते हैं।

Term Loan Duration

सामान्यत: Term Loan 1 साल से 10 साल तक के होते हैं। होम लोन या फिर कुछ अन्य लोन मामलों में यह 30 साल तक की अवधि का भी हो सकता है। भारतीय बैंकिंग नियमों के संबंध में ऐसे लोन को टर्म लोन के अंतर्गत शामिल किया जाता है, जिसकी कम से कम 1 साल की अवधि तक किस्तें चुकानी पडें। इन किस्तों का भुगतान, मासिक, तिमाही या वार्षिक समय अंतराल पर हो सकता है।

Types of Term Loans

टर्म लोन को इसकी अवधि के अनुसार इसको तीन श्रेणियों में बांटा गया है—

Short Term Loan: अल्प अवधि टर्म लोन 1 से डेढ साल के होते हैं। कुछ मामलों में, बैंक अल्पकालिक टर्म लोन को 5 साल या 60 महीनों तक के लिए भी जारी कर देते हैं।

Intermediate-term loan: मध्यम अवधि टर्म लोन 3 साल से 5 साल की अवधि के होते हैं।

Long Term Loan: 5 साल से अधिक समय अवधि में जो लोन चुकाए जाते हैं, उनको टर्म लोन या दीर्घकालिक टर्म लोन कहा जाता है।

ये भी पढ़ें:
Bank फुल फॉर्म इन हिंदी
Sim फुल फॉर्म इन हिंदी
Job फुल फॉर्म इन हिंदी

Term Loan से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

टर्म लोन अमूमन भूमि, मशीन व इक्विपमेंट या फिर कमर्शियल वाहन खरीदने हेतु दिए जाते हैं। बिल्डिंग के कंस्‍ट्रक्‍शन कार्य के लिए भी बैंक इस तरह का लोन देते हैं। इस तरह कोई भी टर्म लोन के साथ अपना कारोबार बढ़ा सकता है।

ऐसे लोन को देने से पहले बैंक खूब छानबीन करते हैं। वे प्रोजेक्‍ट की व्‍यवहार्यता का सही मूल्‍यांकन करते हैं। इसमें तकनीकी पहलुओं को भी गहराई से देखा जाता है। पूरी तरह से संतुष्‍ट होने के बाद ही बैंक इस लोन को मंजूर करते हैं।

टर्म लोन पर ब्‍याज दर कई बातों पर निर्भर करती हैं। इनमें प्रोजेक्‍ट से संबंधित जोखिम, लोन की रकम, कर्ज का स्ट्रक्चर, कर्ज लेने वाली फर्म की क्रेडिट हिस्‍ट्री जैसी बातें शामिल होती हैं। यह लोन फिक्‍स्‍ड या फिर फ्लोटिंग ब्‍याज दर पर दिया जा सकता है।

बैंक रुपये के साथ साथ फॉरेन करेंसी टर्म लोन भी देते हैं। इस तरह यह विदेश के इंपोर्ट और एक्‍सपोर्ट से जुड़े बिजनेस के लिए काफी मददगार होता है।

य लोन व्यक्तिगत उपयोग के लिए नहीं होता हैं और इसलिए, केवल पूंजीगत व्यय और व्यवसाय को बढ़ाने के लिए व्यवसायों को पेश किए जाते हैं। अक्सर ये MSME व्यवसायों की वित्तीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर तैयार किए जाते हैं।

पूंजी जुटाने के लिए इस लोन का उपयोग करने के विभिन्न तरह के लाभ भी हैं।

Purpose of Term Loan in Hindi

टर्म लोन का उपयोग विभिन्न तरह की व्यावसायिक गतिविधियों के लिए धन जुटाने के लिए किया जा सकता है। जिसकी-

खरीद उपकरण, मशीनरी या कच्चा माल खरीदना
व्यापार बढ़ाना
कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करना
ऑफिस या बिजनेस स्पेस/जमीन को ख़रीदना
भुगतान, किराया और वेतन
ऋण समेकन
नए कर्मचारियों की भर्ती

उम्मीद है Term Loan Meaning in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि इस लेख में मैंने टर्म लोन से जुड़ी सारी जानकारी डिटेल में प्रदान की है, जोकीं आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगा।

Leave a Comment