SSC CGL Full form in Hindi

SSC CGL Full Form in Hindi: एसएससी सीजीएल की फुल फॉर्म क्या होती है? SSC CGL kya hai? इसमे जॉब कैसे पाएं? योग्यता, सेलेक्शन कैसे होता है? एग्जाम पैटर्न आदि की डिटेल में जानकारी

आज के इस पोस्ट का हमारा बिषय है SSC CGL Full Form in Hindi। अगर आप भी इसके फुल फॉर्म और इससे जुड़ी तमाम जानकारी चाहते हैं, तो आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। यंहा पर हम आपको SSC CGL की फुल फॉर्म के साथ ही इससे जुड़ी हर जानकारी देंगे।

एसएससी सीजीएल से तो हर कोई बाक़िब है। बहुत से लोगों का सपना होता है कि वे इस एग्जाम को पास कर सकें और एक बेहतरीन सरकरी नौकरी हासिल कर सकें। लाखों युवा SSC CGL की तैयरी करते हैं, उनमे से कुछ ही लोग इसमे सफलता हासिल कर पाते हैं। मौजूदा समय मे एसएससी CGL का स्कोप बहुत ही ज्यादा है। लेकिन इसके फुल फॉर्म के बारे में बहुत से लोगों को मालूम नही। चलिये आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में बताते हैं?

SSC CGL Full Form in Hindi

इसका पूरा नाम Staff Selection Commission Combined Graduate Level Exam होता है। इसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग, संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा कहा जाता है।

What is SSC in Hindi

संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (CGL) कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के द्वारा आयोजित की जाने वाली एक प्रमुख परीक्षा है। यह भारत सरकार के शीर्ष मंत्रालयों, विभागों और संगठनों के लिए विभिन्न पदों पर समूह B और C ग्रेड के अधिकारियों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करती है। इसकी स्थापना 1975 में हुई थी।

ये भी पढ़ें: UPSC फुल फॉर्म इन हिंदी

एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल चार टियर स्तरीय परीक्षा है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी सीजीएल) के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालय, विभाग और संगठन के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती करता है। ये पद एसआई, यूडीसी, टैक्स असिस्टेंट सी, असिस्टेंट, ऑडिटर, अकाउंटेंट, जेएसओ, एएसओ, इंस्पेक्टर, असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर आदि हैं।

Qualification for SSC CGL in Hindi

एसएससी सीजीएल के लिए अभ्यर्थियों की उम्र कुछ पदों के लिए 18 से 20 साल होती है और कुछ पदों के लिए 21 से 30 बर्ष होती है। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को उम्र सीमा में छूट भी मिलती है। इसमे अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएट होना अनिवार्य है, चाहें उसने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन किया हो। उम्मीदवार भारत का नागरिक होने चाहिए।

Selection Process of SSC CGL in Hindi

इसमे कैंडिडेट का सेलेक्शन 4 स्टेप्स में होता है। क्योंकि ये परीक्षा 4 चरणों में आयोजित की जाती है। सीजीएल के प्रथम चरण की परीक्षा को पास करने के बाद में उम्मीदवार को दूसरे चरण की परीक्षा देनी पड़ती है। इसी क्रम को दोहराते हुए जब व्यक्ति दूसरे चरण की परीक्षा को पास कर लेता है तो तीसरे चरण की परीक्षा में बैठना होता है। इस परीक्षा में भी जो उम्मीदवार पास हो जाते हैं, फिर इन परीक्षाओं के आधार पर कैंडिडेट की एक मेरिट तैयार की जाती है। फिर इसी मेरिट के आधार पर कैंडिडेट का सेलेक्शन होता है। ये 4 परीक्षाएं निम्न हैं-

(i) कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (टियर 1)
(ii) कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (टियर 2)
(iii) डिस्क्रिप्टिव टेस्ट (टियर 3)
(iv) स्किल टेस्ट (टियर 4)

SSC CGL Post Name

Assistant Audit Officer
Assistant Accounts Officer
Assistant Section Officer
Assistant
Inspector of Income Tax
Inspector (Central Excise)
Assistant Enforcement Officer
Sub inspector
Inspector
Junior Statistical Officer
Statistical Investigator Grade-II
Auditor
Accountant/ Junior Accountant
Tax Assistant
Senior Secretariat Assistant/ Upper Division Clerks 
Upper Division Clerk

एसएससी सीजीएल टीयर 1 एग्जाम पैटर्न

इसके टियर 1 एग्जाम में 25 क्वेश्चन पूंछे जाते हैं, ये सभी बहुविकल्पीय क्वेश्चन होते हैं। जिनके लिए अधिकतम अंक 50 निर्धारित होते है। इस परीक्षा के लिए 60 मिनट का समय मिलता है। इसमे
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, मात्रात्मक योग्यता, सामान्य अंग्रेजी और सामान्य जागरूकता से संबंधित बिषय से प्रश्न पूछे जाएंगे।

SSC CGL Tear 2 Exam

सीजीएल टियर II में उम्मीदवार को एक ही दिन दो पेपर देने पड़ते हैं। पेपर I मात्रात्मक योग्यता का होता है और पेपर II अंग्रेजी का होता है। इसके अलावा, जेएसओ व एएओ के पदों के लिए पेपर 3 और पेपर 4 भी आयोजित किए जाते हैं।

पेपर फर्स्ट में 100 क्वेश्चन मात्रात्मक योग्यता से पूंछे जाते हैं, जिनके लिए 200 अंक निर्धारित होते हैं। इसके लिए 2 घंटे का समय होता है।

पेपर सेकेंड में सामान्य अंग्रेजी का होता है, जिसमे 200 प्रश्न पूंछ जाते हैं, जोकि 200 अंक के होते हैं। इसके लिए भी दो घंटे का समय दिया जाता है।

पेपर 3 सांख्यिकी का होता है, जिसमे 100 प्रश पूंछे जाते हैं, जोकि 200 अंक के होते हैं। इसके लिए भी 2 घंटे का समय निर्धारित होता है।

SSC CGL Tear 3

ये अंग्रेजी या हिन्दी में वर्णात्मक पेपर (निबंध/सार/पत्र/आवेदन आदि का लेखन) का पेपर होता है। इसके लिए 60 मिनट का समय मिलता है। ये अधिकतम 100 अंक का पेपर होता है।

SSC CGL Tear 4

कर सहायक (सीबीडीटी और सीबीईसी) के लिए डेटा एंट्री आपरेटर का टेस्ट देना पड़ता है। इसको सिर्फ आपको क्वालीफाई करने होता है। इसके लिए 15 मिनट का समय मिलता है।

CSS, SFIO, MEA, GSI में सहायक अनुभाग अधिकारी के लिए कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा देनी पड़ती है। इसके लिए 45 मिनट का समय दिया जाता है। ये भी क्वालीफाइंग नेचर की होती है।

आपको बता दें कि एसएससी सीजीएल की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान होता है।

SSC CGL में सबसे बड़ी पोस्ट कौन सी है?

Assistant Audit Officer की पोस्ट एसएससी सीजीएल उम्मीदवारों के बीच में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। यह अन्य नौकरियों की तुलना में उच्च Grade Pay देती है। इसके अलावा SSC CGL की सभी पोस्ट्स में से यही एकमात्र राजपत्रित अधिकारी (Gazetted Officer) का पद है। इसलिए लोग इसको cgl की पोस्ट भी मानते हैं।

असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर
असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर
असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर
सब इंस्पेक्टर
इंस्पेक्टर
ऑडिटर
असिस्टेट
असिस्टेंट सुपरिटेंडेट
जूनियर सांख्यिकी ऑफिसर
डिविजन अकाउंटेट
अकाउंटेंट
टैक्स असिस्टेंट 
लोवर डिवीजन क्लर्क, आदि

SSC CGL का मतलब क्या होता है?

एसएससी सीजीएल का मतलब स्टाफ सेलेक्शन कमीशन कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल होता है।

SSC CGL में सैलरी कितनी होती है?

इसके अंतर्गत 18000 रुपये से लेकर 250000 तक सैलरी प्रतिमाह मिल सकती है, ये डिपेंड करता है, कि आप कौन सी पोस्ट पर जॉब कर रहे हैं।

एसएससी सीजीएल के लिए योग्यता क्या है?

एसएससी सीजीएल एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार ने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट किया हो।

उम्मीद है SSC CGL Full Form in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने इसके बारे में डिटेल में बताया है, जोकि आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगा। फिर भी अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूंछ सकते हैं

Leave a Comment