RIP Full Form in hindi

Rip Full form in hindi- आज की इस पोस्ट में हम रिप की फुल फॉर्म के बारे में बताएंगे। अगर आप RIP Ki Full Form को जानने के लिए हमारे ब्लॉग पर आये हैं, तो यंहा पर आपको Rip ka Full form तो हम बताएंगे ही और साथ ही में ये भी जानकारी देंगे कि Rip ka Meaning kya hota hai और रिप शब्द क्यों लोग इतना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। RIP शब्द से रीलेटेड हमारे इस आर्टिकल में हर जानकारी मिलेगी।

आप सभी ने RIP शब्द के बारे में काफी सुना होगा और शायद इस्तेमाल भी इस शब्द का किया होगा। लेकिन क्या कभी आपने ये सोंच है कि इसकी full form क्या होती है। आखिर क्यों इस्तेमाल होता है। आज का जमाना इंटरनेट का है, हर किसी के हांथ में इंटरनेट और स्मार्टफोन है, तो ऐसे में आप फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल करते होंगे।

सोशल मीडिया खासकर फेसबुक पर तो RIP का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होता है। ऐसे में जरूरी है कि आपको Full form of RIP in Hindi इसके बारे में आपको मालूम होना चाहिए। चलिये RIP ki Full Full Form के बारे में अब आपको बताते हैं।

RIP Full Form in Hindi

रिप की फुल फॉर्म रेस्ट इन पीस (Rest in peace) होती है। इसकी उत्पत्ति लैटिन भाषा के शब्द Requiescat in Pace से हुई है।

Rest in Peace (Rip) Meaning in Hindi

रेस्ट इन पीस (RIP) काम मीनिंग या मतलब मृत आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना करना।

RIP का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

रिप शब्द का इस्तेमाल लोग मृत व्यक्ति की आत्मा को शान्ति पहचाने के लिए भगवान से प्रार्थना करते हैं। कि भगवान उस मृत आत्मा को शान्तिं प्रदान करे। यह किसी मृत व्यक्ति की आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करने का एक तरीका है।

जब से स्मार्टफोन और इंटरनेट का प्रचलन हुआ है तब से RIP का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। जब किसी को व्हाट्सएप या फेसबुक पर मृत्यु की खबर मिलती है तो लोग तुरंत ही कमेंट में RIP लिख देते हैं। यानिकि वो शख्स भगवान से उस मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहा है।

आपने देखा भी होगा कि जब किसी सेलेब्रिटी या किसी फेमस शख्स की मौत होती है, तो सोशल मीडिया जैसेकि फेसबुक पर हजारों- लाखों लोग RIP शब्द कमेंट बॉक्स में लिखते हैं। अभी पिछले बर्ष बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत हुई थी, कितने ज्यादा लोगों ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर RIP शब्द लिखकर श्रंद्धांजलि अर्पित की।

अब आपको RIP Full Form in Hindi और रिप का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, इसके बारे में पता चल गया होगा।

हम लोगों के रिस्तेदारी या अन्य रिलेशन में किसी की डेथ हो जाती तो हम लोग खुद ही रिप शब्द का इस्तेमाल व्हाट्सएप और फेसबुक पर श्रंद्धांजलि अर्पित करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

कभी-कभार आपने देखा भी होगा कि डेड बॉडीज को जब दफनाया जाता है तो उस समय उसकी समाधि के ऊपर भी RIP लिख दिया जाता है।

आपने फेसबुक पर डेथ पोस्ट पर कमेंट बॉक्स में RIP लिखा तो देखा ही होगा। जैसेकि..

RIP Sushant Singh Rajput

Rip Siddhartha Shukla

RIP Irfan Khan

RIP Rishi kapoor

RIP Raj Kapoor, आदि

बहुत से लोग RIP ki Full Form Return If Possible भी कहते है, तो मैं आपको बता दूं कि ये रिप की सही फुल फॉर्म नही है। रिप का इस्तेमाल मृत व्यक्ति को श्रंद्धांजलि देने के लिए किया जाता है। जिसको अंग्रेजी में Rest in Peace और शार्ट में RIP बोलते हैं। इस तरह रिप की फुल फॉर्म रेस्ट इन पीस ही सही है।

RIP की शुरुआत कैसे हुई

इंटरनेट से प्राप्त जानकारी के अनुसार लोगों ने रिप शब्द का इस्तेमाल 18वीं शताब्दी से शुरू हुआ। लेकिन आज RIP का इस्तेमाल सार्वजनिक रुप से सभी धर्मों के लोग करते हैं। फिलहाल कभी जब हिंदुस्तान में अंग्रेजी भाषा का प्रचलन नही था, तो लोग रिप का इस्तेमाल नही किया करते थे, तो उस समय लोग बस किसी की मृत्यु पर भगवान इस मृत आत्मा को शांति प्रदान करे यही श्रधांजलि अर्पित किया करते थे और आज भी ज्यादा से ज्यादा लोग करते हैं। कुछ लोग अब इसका इस्तेमाल करने लगे हैं।

फिलहाल जब से इंटरनेट और सोशल मीडिया का आवागमन हुआ है, तब से ही RIP का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है। मुख्यता इस शब्द का इस्तेमाल भारत से शुरू नही हुआ है। लेकिन धीरे- धीरे RIP का प्रचलन अब हमारे भारत देश मे भी काफी होने लगा है।

नोट- रिप की मुख्य फुल फॉर्म रेस्ट इन पीस ही होती है। बाकी और भी रिप की फुल फॉर्म हो सकती है, लेकिन उनका कोई खास महत्व नही है। फिलहाल जानकारी के लिए मैं आपको रिप की और भी फुल फॉर्म के बारे में बताये देता हूँ।

All Other RIP Full Form in Hindi

RIP- Requiescat In Pace

RIP- Recovery Is Possible

RIP- Research in Progress

RIP- Return If Possible

RIP- Really Inspirational People

RIP- Retirement Income Plan

RIP- Regular Investment Plan

RIP- Request in Process

RIP- Read in Private

RIP- Remote Indicator Panel

RIP- Rapid Install Package

RIP- Rate Image Processor

RIP-Rough-In Point

RIP- Rapid Installation Plan/Phase

उम्मीद है कि RIP Full Form in Hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Rip ki Full Form और रिप का इस्तेमाल क्यों होता है, इसके बारे में डिटेल में बताया है। इस पोस्ट को लिखने का मकसद आपको RIP Ki Full Form के बारे में बताना था, जिसकी आपको तलाश थी। निश्चित ही अब आपको RIP से संबंधित सारी जानकारी हो गई होगी। अगर फिर भी आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

Tags: Full Form of RIP in hindi, What is RIP, What is Rip full Form, Rip meaning in hindi, Rip ka matlab kya hota hai, रिप की फुल फॉर्म क्या होती है, रिप का पूरा नाम क्या होता है, रिप क्या है, रिप का मीनिंग, रिप का मतलब हिंदी में, रिप की फुल फॉर्म बताएं, रिप की शुरुआत कैसे हुई, पहली बार रिप किसने बोला, रिप क्यों बोलते हैं, Rip का मौत से क्या सम्बंध है, Full Name of Rip in Hindi, Meaning of Rip in hindi, RIP ka full form kya hota hai, rip kya hai, Rip Full Form in hindi,

Leave a Comment