PTI Full form in hindi

PTI Full form in hindi- आज की इस पोस्ट में हम आपको ये बतायेंगे कि पीटीआई की फुल फॉर्म क्या होती है। यहां पर आपको पीटीआई की बिल्कुल सटीक फुल फॉर्म के बारे में पता चलेगा। चलिये PTI Ki full Form के बारे में आपको बताते हैं।

PTI kya hai

पीटीआई भारत की प्रमुख समाचार एजेंसी है। इसकी स्थापना सरदार बल्लभभाई पटेल के प्रयाश से 1947 में गठन हुआ था। यह भारत की सबसे पहली समाचार एजेंसी थी। जोकीं आज एशिया की सबसे बड़ी न्यूज़ एजेंसी मानी जाती है।

अपने शुरुआती दिनों में इसने रायटर न्यूज़ एजेंसी के साथ मिलकर काम किया था। लेकिन 1951 के बाद इसने स्वंतंत्र रूप से काम करना शुरू किया। फिलहाल अभ भी पीटीआई और रायटर समाचारों का एक दूसरे से आदान- प्रदान करते हैं।

इस न्यूज़ एजेंसी के पत्रकार एशिया और यूरोप सहित और भी तमाम देशों में तैनात हैं। आपको बता दें कि यही एक ऐसी न्यूज़ एजेंसी है। जिसने के सबसे पहली बार 1980 में आम चुनाव में कंप्यूटर का प्रयोग शुरू किया था।

Also Read- FTII full form in hindi

यह न्यूज़ एजेंसी आर्थिक, राजनैतिक, सामाजिक और अन्य भी कई तरह के समाचारों का संकलन करती है। पीटीआई सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही समाचार उपलब्ध कराती है। जिसको तमाम मीडिया संस्थान ट्रांसलेट करके अन्य भाषाओं के समाचार तैयार करती हैं। इसका हेड आफिस दिल्ली में है।

PTI Full Form in hindi

पीटीआई की फुल फॉर्म प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI- Press Trust Of India) है। जोकीं भारत की प्रथम और एशिया की सबसे बड़ी न्यूज़ एजेंसी है।

PTI (Press Trust Of India)

अन्य पीटीआई की फुल फॉर्म

PTI ( Physical Trainer Instructure)

Leave a Comment