Press Meaning in Hindi

Press Meaning in Hindi: प्रेस मीनिंग इन हिंदी, प्रेस क्या है? मीडिया को प्रेस क्यों कहते हैं, आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

अगर आप प्रेस के मीनिंग जो जानने के लिए हमारे ब्लॉग पर आए हैं तो आज के इस लेख में हम आपको Press Meaning in hindi और इससे जुड़ी सारी जानकारी देंगे।

Press Meaning in Hindi

प्रेस का मीनिंग मास मीडिया का समाचार उद्योग से है जो प्रिंट मीडिया (समाचार पत्र, समाचार पत्रिकाएं), प्रसारण समाचार (रेडियो और टेलीविजन) और इंटरनेट (ऑनलाइन समाचार पत्र) के माध्यम से आम जनता तक समाचार को लोगों तक पहुंचाने का काम करता है। प्रेस कहते हैं।

Press Kya hai

प्रेस मीडिया संस्थानों को कहते हैं। जैसे समाचार पत्रों के छापाखाना, मुद्रणालय को प्रेस के तौर पर जानते हैं। इसके अलावा टीवी न्यूज चैनल्स को भी प्रेस कहते हैं।

Media ko Press क्यों कहते हैं?

आप सभी ने सुना होगा कि लोग मीडिया को प्रेस कहते हैं, आखिर क्यों लोग मीडिया को प्रेस कहते हैं, क्या कभी आपने ये जानने की कोशिश की है। चलिये आपको बताते हैं कि मीडिया को Press क्यों कहा जाता है।

असल मे पत्रकारिता की शुरआत प्रेस यानिकि दबाब डालकर हुई थी। पत्रकारिता के शुरुआती समय मे अखबार छपने के लिए मशीनें नही हुआ करती थीं। उस समय लकड़ी के ठप्पे को कागज पर प्रेस करके यानिकि कागज पर ठप्पे से दबाब डालकर छपाई होती है। तभी से मीडिया को प्रेस कहा जाने लगा।

ये भी पढ़ें: ANI Full Form in hindi

बाद में प्रेस शब्द मीडिया संस्थानों को भी प्रेस शब्द खूब भाने लगा और मीडिया संस्थान भी मीडिया को प्रेस कहकर बुलाने लगे। इस तरह से मीडिया को प्रेस कहा जाता है।

प्रेस का हिंदी में मीनिंग छापाख़ाना या मुद्रणालय है। ऐसा स्थान जंहा पर समाचारपत्रों का मुद्रण होता है, उसको प्रेस कहा जाता है।

Media (Press) Me Job kaise kare

मीडिया या प्रेस में जॉब करने के लिए उम्मीदवार को पत्रकारिता एंव जनसंचार में डिग्री या डिप्लोमा किया होना चाहिए।

मीडिया कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम किसी भी संकाय से 12वीं पास होना चाहिए। हालाँकि ग्रेजुएशन के बाद भी आप मीडिया से संबंधित पोस्टग्रेजुएट डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

Media (Press) Course List after 12th

क्लास 12वीं के बाद मीडिया के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आप निम्न कोर्स कर सकते हैं-

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
बीजेएमसी
बीएमसी
बीए इन जर्नलिज्म
बीए इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
बीएससी इन मास कम्युनिकेशन
बीएससी इन एलेक्ट्रोनिक मीडिया

Post Greaduate media (Press) Course List

पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
पीजी डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
एमजेएमसी
एमएमसीप
एमए इन जर्नलिज्म
एमए इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
एमएससी इन मास कम्युनिकेशन
एमएससी इन एलेक्ट्रोनिक मीडिया

Media (Press) Course Fees

इन कोर्स की फीस 5 हजार से लेकर 15 हजार के बीच गवर्नमेंट कॉलेज में होती है और वंही प्राइवेट कॉलेज में 40 हजार से लेकर 1 लाख के बीच होती है।

ये भी पढ़े: SIM Full Form in Hindi

Jobs After Media (Press) Course

मीडिया कोर्स करने के बाद आप न्यूज़ पेपर और मैगजीन में रिपोर्टर, एडिटर, फ़ोटो जर्नलिस्ट के तौर पर कार्य कर सकते है। इसके अलावा न्यूज़ चैनल्स में आप न्यूज़ एंकर, रिपोर्ट, वीडियो एडिटर, कैमरामैन के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

मीडिया इंडस्ट्री के अलावा आप फिल्म और टीवी सीरियल में फिल्म डायरेक्टर, स्क्रिप्ट राइटर, स्क्रीनप्ले राइटर, कास्टिंग डायरेक्टर, वीडियो एडिटर, साउंड इंजीनियर, कैमरामैन आदि के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

मीडिया से संबंधित कोर्स करने के बाद आप आरजे और वीजे के तौर पर कैरियर बना सकते हैं। इवेंट मैनजमेंट कंपनी में आप इवेंट मैनेजर के तौर पर कैरियर की शुरआत कर सकते हैं। इसके अलावा आप सेलिब्रिटी मैनेजर और पब्लिक रिलेशन व एडवरटाइजिंग के फील्ड में बेहतरीन कैरियर बना सकते हैं।

मीडिया कोर्स करने के बाद आप न्यूज़ पोर्टल, न्यूज़ वेबसाइटों में भी कन्टेन्ट राइटर के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा आप खुद का भी न्यूज़ पोर्टल या न्यूज़ वेबसाइट मात्र 3 हजार में शुरू कर सकते हैं।

Career Scope in Media

मीडिया के फील्ड में काफी बेहतरीन कैरियर बनाया जा सकता है, क्योंकि वर्तमान समय मे न्यूज़पेपर और न्यूज़ चैनल इतने ज्यादा हो चुके हैं जंहा पर अच्छे मीडियाकर्मियों की काफी डिमांड रहती है। न्यूज़ पोर्टल्स भी आपके कैरियर के लिए बेहतरीन कैरियर ऑप्शन है। फिल्म और टीवी इंडस्ट्री में भी मीडिया के स्टूडेंट्स शानदार कैरियर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: GST Full Form in Hindi

Media (Press) College in India

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली
दिल्ली यूनिवर्सिटी
गुरु गोविंदसिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ यूनिवर्सिटी
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी
गुरुकुल कांगिनी यूनिवर्सिटी
इंदिरागांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी
आंध्र यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
हैदराबाद यूनिवर्सिटी, आदि

उम्मीद है Press Meaning in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने Press से संबंधित सारी जानकारी डिटेल में दी है।

Leave a Comment