PIB Full Form in Hindi

PIB Full Form in Hindi: पीआईबी की फुल फॉर्म क्या होती है? PIB kya hai? इसके क्या कार्य हैं, आदि के बारे में डिटेल में जानकारी?

भारत सरकार की जनसंपर्क से संबंधित सभी तरह के कार्य PIB करता है। केंद्र सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना इसी का कार्य है। यह कई भाषाओं में कार्य करता है। जिससे कि भारत मे रहने वाले भिन्न क्षेत्रों के लोगों से वँहा की भाषा मे जानकारी उपलब्ध करवा सके। चलिये सबसे पहले PIB ki Full Form के बारे में आपको बताते हैं।

PIB Full Form in Hindi

पीआइबी की फुल फॉर्म प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (Press Information Bureau) होती है। इसको हिंदी में पत्र सूचना कार्यालय कहते हैं।

P: Press
I: Information
B: Bureau

PIB kya hai

पीआइबी यानिकि प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों (प्रिंट मीडिया) तथा इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। यह प्रेस विज्ञप्तियों (Press Release) प्रेस नोट, विशेष लेखों, संदर्भ सामग्री, प्रेस ब्रीफिंग, फोटोग्राफ, साक्षात्‍कार, संवाददाता सम्‍मेलन, प्रेस दौरे और कार्यालय की वेबसाइट के माध्‍यम से सूचना पहुचता है। फिर इसके बाद समाचारपत्र, टीवी न्यूज चैनल व न्यूज़ पोर्टल्स के माध्यम से आम जनमानस तक सूचना पहुँचती है। एक तरह से यह एजेंसी भारत सरकार के लिए जनसंपर्क का कार्य करती है।

ये भी पढ़ें: GST Full Form in Hindi

PIB Ke Karya

लोकतांत्रिक शासन की व्यवस्था में जनसंपर्क का अत्यधिक महत्व होता है। क्योंकि इसी की मदद से सरकार अपनी योजनाओं के बारे में आम जनता को अवगत कराने का कार्य करती है। इसके लिए पीआइबी समय- समय पर पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, संवाददाता, कैमरामैन, फोटोग्राफर, टेक्नीशियन आदि की समय समय पर भर्ती की जाती है।

ये भी पढ़ें: Bank Full form in Hindi

History of PIB in Hindi

पीआइबी का गठन 1919 में हुआ था। आजादी से पहले अंग्रेज सरकार का प्रेस कमिश्नर मीडिया से मधुर संबंध स्थापित करने के साथ- साथ जनता को सरकार से जोड़ने का प्रयास करता था।

इसी की तर्ज पर भारत सरकार ने आजादी के बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ इन्फॉर्मेशन की स्थापना की फिर बाद में इसी का नाम बदलकर Press Information Bureau (PIB) कर दिया गया। यह ब्यूरो PIB के नाम से काफी लोकप्रिय है। यह भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।

पीआइबी में प्रेस अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जोकीं मीडिया से संपर्क स्थापित करता है। पीआइबी सिर्फ सूचना, समाचार और फीचर ही नही उपलब्ध करवाता है, बल्कि प्रासंगिक व संबोधित चित्र भी मीडिया संस्थानों को उपलब्ध करवाता है। PIB का मुखिया मुख्य सूचना अधिकारी के तौर पर जाना जाता है। जोकीं प्रेस से संबंधित मामलों में केंद्र सरकार को परामर्श भी देता है।

ये भी पढ़ें: CPU Full Form in Hindi

Head Office of PIB in Hindi

इसका मुख्यालय राष्ट्रीय मीडिया केंद्र, नई दिल्ली में स्थित है।

PIB Meaning in Hindi

पीआइबी का पूरा नाम प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो होता है। जिसका हिंदी में मीनिंग पत्र सूचना कार्यालय होता है। इस तरह पीआइबी की मीनिंग पत्र सूचना कार्यालय है।

Objective of PIB in Hindi

इसका प्रमुख उद्देश्य केंद्र सरकार की नीति व योजनाओं की जानकारी मीडिया के माध्यम से जनता तक पहचाना है। जिससे आम जनता को भारत सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी हो सके और उनका लाभ जनता उठा सके।

PIB ki Website kya hai

पीआइबी की ऑफिशियल वेबसाइट www.pib.nic.in  है।

‌उम्मीद है PIB Full Form in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने PIB से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराई है। अगर आपके PIB से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। fullformsinhindi.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

Leave a Comment