PHC Full Form in Hindi

PHC Full Form in Hindi: पीएचसी की फुल फॉर्म, पीएचसी क्या है, PHC की शुरुआत कैसे हुई। पीएचसी में जॉब कैसे करें आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

दोस्तों आप सभी ने PHC तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आपको पीएचसी की फुल फॉर्म क्या होती है? इसके बारे में मालूम है, अगर नही मालूम है तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताएंगे।

PHC Full Form in Hindi

पीएचसी की फुल फॉर्म प्राइमरी हेल्थ सेंटर होता है। इसको हिंदी में प्राथमिक चिकित्सा केंद्र कहते हैं।

P: Primary
H: Health
C: Care

PHC Kya hai

पीएचसी ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए संचालित किये जाते है। ये पूरी तरह से सरकार के स्वामित्व में कार्य करते है। इस तरह ये सरकारी अस्पताल होते हैं, जोकीं प्राथमिक उपचार के लिए संचालित किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें: PPT Full Form in Hindi

पीएचसी को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य ये था कि आज भी हमारे देश की अधिकांश जनसंख्या गाँव मे निवास करती है, लेकिन फिर भी गाँव मे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध नही थी, इस वजह से सरकार ने सभी ग्रामीण क्षेत्रों में PHC का संचालन शुरू किया और ग्रामीण के लोगों को प्राथमिक उपचार की सेवाएं प्रदान की।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 30,000 और पहाड़ी, आदिवासी व रेगिस्तानी इलाकों में 20,000 की आबादी को कवर करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) स्थापित किए गए हैं।

ग्रामीण स्वास्थ्य सांख्यिकी-2019 के मुताबिक, 31.03.2019 तक, देश में कुल 24,855 ग्रामीण पीएचसी और 5,190 शहरी पीएचसी चल रहे हैं।

What is The Role of PHC in India

पीएचसी ग्रामीण समुदाय और चिकित्सा अधिकारी के बीच में पहला संपर्क बिंदु है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की परिकल्पना ग्रामीण जनसंख्या को एक एकीकृत उपचारात्मक और निवारक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए की गई थी। जिसमें स्वास्थ्य सेवाओं देखभाल के निवारक और प्रोत्साहन पहलुओं पर ज्यादा जोर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: Mobile Full Form in Hindi

First PHC in India

भारत सरकार ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) की स्थापना 1952 में शुरू की, जब सामुदायिक विकास कार्यक्रम के तहत नजफगढ़ (दिल्ली), सिंगूर (पश्चिम बंगाल) और पूनमल्ले (तमिलनाडु) में पीएचसी स्थापित किए गए थे।

PHC के कार्यक्रम

चिकित्सा देखभाल का प्रावधान

शिशु टीकाकरण कार्यक्रम

परिवार नियोजन सहित मातृ-बाल स्वास्थ्य प्रोत्साहित करना

सुरक्षित जल आपूर्ति और बुनियादी स्वच्छता के लिए जागरूकता

स्थानीय स्थानिक रोगों की रोकथाम और उनका नियंत्रण

महत्वपूर्ण आँकड़ों का संग्रहन और रिपोर्टिंग

स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जानकारी देना

राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम

रेफरल सेवाएं

स्वास्थ्य गाइडों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्थानीय मंचों और स्वास्थ्य सहायकों को प्रशिक्षण

बुनियादी प्रयोगशाला कार्यकर्ता

जन्म नियंत्रण कार्यक्रम

महामारी से बचाव के लिए कार्यक्रम

गर्भावस्था और संबंधित देखभाल

उम्मीद है PHC full Form in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने PHC की फुल फॉर्म और इससे जुड़ी सारी जानकारी दी है।

Leave a Comment