NEFT Full Form in Hindi

NEFT Full Form in Hindi- आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम एनईएफटी की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी देंगे, कि NEFT ki Full Form kya hoti hai और एनईएफटी क्या होता है? इसका महत्व क्या है? इन सभी के बारे में डिटेल में जानकारी मिलेगी।

वैसे तो लगभग सभी को मालूम होगा कि NEFT बैंकिंग से संबंधित शब्द है। आज के समय मे एनईएफटी का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते ही हैं, लेकिन बहुत ही कम लोगों को NEFT Ka Full Form पता होगा। चलिये पहले मैं आपका इसका फुल फॉर्म बताता हूं। इसके बाद में इससे जुड़ी अन्य जानकारी दूँगा।

NEFT Full Form in Hindi

एनएफटी की फुल फॉर्म नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर होती है।

N: National

E: Electronic

F: Funds

T: Transfer

NEFT Meaning in Hindi

एनईएफटी का हिंदी में मीनिंग राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड स्थानांतरण होती है।

NEFT Kya Hai?

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) ऑनलाइन फंड या रुपये ट्रांसफर का एक तरीका है जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लाया गया है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान या फंड ट्रांसफर करने की प्रणाली है जो पूरे देश में सीधे वन टू वन भुगतान की सुविधा प्रदान करती है। इसके माध्यम से आप एक बैंक से दूसरे बैंक में रुपये भेज सकते हैं।

NEFT का उपयोग करके, आप किसी भी बैंक शाखा से देश में किसी भी अन्य बैंक शाखा में खाता रखने वाले किसी भी व्यक्ति के खाते में इलेक्ट्रॉनिक रूप से पैसा भेज सकते हैं। इसी को एनईएफटी कहा जाता है। इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग डिजिटल मोड का उपयोग करके एनईएफटी हस्तांतरण भी कर सकते हैं।

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) एक राष्ट्रव्यापी केंद्रीकृत रुपये भुगतान की प्रणाली है। NEFT स्वामित्व और संचालन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास है। आरबीआई की एनईएफटी सेवा का उपयोग करके अन्य प्रतिभागी बैंक के साथ क्रेडिट खाते में फंड ट्रांसफर किया जाता है। RBI सेवा प्रदाता के रूप में कार्य करता है और क्रेडिट को दूसरे बैंक के खाते में स्थानांतरित करता है। आपको बता दें कि आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, एनईएफटी 16 दिसंबर, 2019 से 24×7 उपलब्ध रहती है।

Advantages of using NEFT in hindi

वर्ष के सभी दिनों में चौबीसों घंटे एनईएफटी सेवा उपलब्ध रहती है।

सभी प्रकार के बैंकों की शाखाओं के बड़े नेटवर्क के माध्यम से अखिल भारतीय स्तर पर कवरेज प्रदान करती है। जिससे आप भारत के किसी भी बैंक से किसी भी बैंक में रुपये भेज सकते हैं।

एनईएफटी के द्वारा लाभार्थी के खाते में रीयल-टाइम फंड ट्रांसफर होता है और साथ ही बिल्कुल सुरक्षित तरीके से होता है।

ऑनलाइन एनईएफटी लेनदेन के लिए बचत खाता ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

लाभार्थी के खाते में रुपये जमा होने पर एसएमएस/ई-मेल के माध्यम से प्रेषक को सकारात्मक पुष्टि मिल जाती है।

रुपये भेजने के अलावा, एनईएफटी प्रणाली का उपयोग कार्ड जारी करने वाले बैंकों को क्रेडिट कार्ड देय राशि के भुगतान करने में, ऋण की ईएमआई के भुगतान सहित अन्य विभिन्न प्रकार के लेनदेन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अब आपको NEFT Full Form in Hindi और एनईएफटी क्या है और इसके फायदे के बारे में पता चल गया है। चलिये NEFT से जुड़ी और भी इंट्रीस्टिंग बातें आपको बताते हैं।

Channel of NEFT in Hindi (एनईएफटी के माध्यम)

इंटरनेट बैंकिंग/ ऑनलाइन बैंकिंग

मोबाइल बैंकिंग

बैंक शाखा

बैंक एप/ वेबसाइट

क्या एनईएफटी की सुविधा सभी भारतीय बैंक में उपलब्ध है?

सभी बैंकों में नहीं उपलब्ध है। एनईएफटी सेवाएं देश भर में केवल विशिष्ट बैंक शाखाओं में ही उपलब्ध हैं। ऐसी एनईएफटी सक्षम बैंकों की सूची आरबीआई की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है।

NEFT करते समय यदि किसी लाभार्थी का गलत खाता संख्या लिख ​​जाये तो क्या होगा?

NEFT करने वाले के द्वारा उसके आवेदन/निर्देश में लिखित/दिए गए खाता संख्या में दिया जाता है। लाभार्थी के खाते में क्रेडिट (रुपये) पूरी तरह से खाता संख्या के आधार पर जारी किया जाता है। इसलिए सही खाता संख्या लिखना प्रेषण (भेजने वाले) वाले ग्राहक की जिम्मेदारी है। एनईएफटी प्रेषण निर्देश/आवेदन में लाभार्थी की सही खाता संख्या प्रदान करने में प्रवर्तक/प्रेषक को सावधानी बरतनी चाहिए।

एनईएफटी लेनदेन से संबंधित विवाद/शिकायत के लिए किससे संपर्क करना चाहिए?

आप NEFT के विवादित लेनदेन के विवरण के साथ में अपने बैंक के शिकायत निवारण प्रकोष्ठ से संपर्क कर सकते हैं। यदि वंहा पर आपकी शिकायत का 30 दिनों के भीतर समाधान नहीं होता है, तो आप आरबीआई बैंकिंग लोकपाल योजना, 2006 के तहत बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। संचालन के क्षेत्र के साथ बीओ के संपर्क विवरण आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

NEFT के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने में कितना समय लगता है?

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) एक राष्ट्रव्यापी इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली है जो धन के त्वरित अंतरबैंक हस्तांतरण की अनुमति प्रदान करता है। बैंकों के बीच लेन-देन को नेट ऑफ के आधार पर एक घंटे के बैच में संसाधित और व्यवस्थित किया जाता है। इसलिए, फंड ट्रांसफर करने का समय 1-2 घंटे के बीच में हो सकता है।

क्या एनईएफटी ट्रांसफर से तत्काल पैसे भेजे जाते है?

एनईएफटी और आईएमपीएस सेवाएं 24×7 उपलब्ध रहती हैं। हालांकि, एनईएफटी के विपरीत, जो बैचों में लेनदेन की प्रक्रिया करता है, इसमे आईएमपीएस के द्वारा लेनदेन को तुरंत और व्यक्तिगत रूप से मंजूरी दे दी जाती है।

What if NEFT is not credited? (क्या होगा यदि रुपये क्रेडिट एकाउंट में नही हुआ)

यदि बैच सेटलमेंट के बाद दो घंटे के भीतर ही एनईएफटी लेनदेन क्रेडिट या वापस नहीं किया जाता है, तो बैंक प्रभावित ग्राहक को वर्तमान आरबीआई एलएएफ रेपो रेट पर और देरी की अवधि के लिए / क्रेडिट की तारीख तक दो प्रतिशत दंडात्मक ब्याज का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होताहै। या धनवापसी होगी।

NEFT ट्रांसफर क्या है होता है और यह कैसे काम करता है?

एनईएफटी के तहत, आरबीआई एनईएफटी सेवा का उपयोग करके अन्य भाग लेने वाले क्रेडिट खाते में धन हस्तांतरित किया जाता है। RBI एनईएफटी के क्लियर सेवा प्रदाता के रूप में काम करता है और क्रेडिट को दूसरे बैंक के खाते में स्थानांतरित करता है। एनईएफटी एक आस्थगित शुद्ध निपटान (डीएनएस) के आधार पर संचालित होता है जो बैचों में लेनदेन का निपटान करता है।

उम्मीद है कि NEFT Full Form in hindi और NEFT kya hota hai और NEFT Meaning in hindi ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा, क्योंकि इस पोस्ट में Full Form of NEFT in Hindi के बारे में मैंने बताया ही है और साथ ही इससे जुड़ी लगभग सारी जरूरी इन्फॉर्मेशन दी है, जोकीं आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगी।

Leave a Comment