MS Full form in hindi

MS Full Form in Hindi: एमएस की फुल फॉर्म क्या होती है? एमएस क्या है? एमएस कैसे करें? इसके फायदे क्या है? कोर्स योग्यता, जॉब आदि की डिटेल में जानकारी।

दोस्तों 12वीं की पढ़ाई बायोलॉजी विषय से पूरी होते ही बहुत से स्टूडेंट्स डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं। डॉक्टर भी कई तरह के होते हैं। जो डॉक्टर मरीजों की सर्जरी या ऑपरेशन करता है उसको सर्जन कहा जाता। मेडिकल की पढ़ाई करने वाले ज्यादा स्टूडेंट्स का ख्वाब सर्जन बनना ही होता है। लेकिन सर्जन बनने के लिए स्टूडेंट्स को MS करने की आवश्यकता पड़ती है। चलिये सबसे पहले एमएस की फुल फॉर्म के बारे में बताते हैं, फिर MS kya hai इसके बारे में बताएंगे।

MS Full Form in hindi

एमएस की फुल फॉर्म Master of Surgery होती है। यानिकि जिसने सर्जरी के फील्ड में मास्टर डिग्री की हो वो MS डॉक्टर या सर्जन होता है।

MS kya hai

एमएस मेडिकल के फील्ड में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। यह सर्जरी के क्षेत्र में मास्टर डिग्री कोर्स है। जिन लोगों ने मेडिकल के फील्ड के ग्रेजुएशन स्तर की पढ़ाई पूरी कर ली है तो वे लोग MS कोर्स कर सकते है। अधिकतर MBBS course करने के बाद स्टूडेंट्स MS करना पसंद करते हैं।

ये भी पढ़े: SIM फुल फॉर्म इन हिंदी

कोई भी उम्मीदवार MBBS कोर्स करने के बाद ही MS कोर्स कर सकता हैं। एमएस 3 साल का पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। इसको मास्टर डिग्री भी कहा जाता है। इसमे कैंडिडेट को विभिन्न तरह की सर्जिकल ट्रेनिंग दी जाती है। जिससे कि वे MS Course पूरा करने के बाद सर्जरी कर सकें। इस कोर्स को पूरा करने पर डॉक्टर सर्जन बनते हैं। आप निम्न क्षेत्रों में MS Course कर सकते हैं।

MS Course in Hindi

ENT (Ears, nose, and throat)
Orthopaedics
Obstetrics & Gynaecology.
Ophthalmology
General Surgery
Traumatology & Surgery
Otorhinolaryngology
MS in Neurosurgery
MS in Anatomy

MS Course Duration

मास्टर ऑफ सर्जरी (MS) की अवधि 3 साल होती है।

MS Course Fees

इसकी फीस 25 हजार से लेकर 15 लाख तक होती है। अगर गवर्नमेंट Medical College से इसको आप करते हैं तो इसकी फीस कम होगी और निजी मेडिकल कॉलेजों में फीस ज्यादा होती है।

ये भी पढ़ें: Mch फुल फॉर्म इन हिंदी

MS Course Me Admission kaise len

एमएस कोर्स में एडमिशन के लिए आप नीट पीजी, एम्स पीजी, JIPMER PG ये परीक्षाये दे सकते हैं। अगर आपके मार्क्स अच्छे आते हैं और आपकी रैंक हाई है तो आपको गवर्नमेंट कॉलेज मिल सकता है।

MS Course Qualification in Hindi

एमएस कोर्स करने के लिये उम्मीदवार ने MBBS किया हो, जिसके बाद ही MS के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Gmail फुल फॉर्म इन हिंदी

Difference between ms and md

एमएस का मतलब मास्टर ऑफ सर्जरी है, यनांकि MS डॉक्टर विभिन्न रोगों का इलाज करने के लिए आवश्यक सर्जरी करते है। वंही MD का मतलब Doctor of Medicine है। जोकीं बीमारी का इलाज दवाओं की मदद से करते हैं, ये सर्जरी नही कर सकते। MS डॉक्टर को कोर्स के दौरान सर्जरी की ट्रेनिंग और दवाएं की जानकारी दी जाती है, जबकि MD डॉक्टर को विभिन्न रोगों के लिए सिर्फ दवाओं की जानकारी दी जाती है।

Which is better MS or MD?

दोनो ही मेडिकल फील्ड के बेहतररीन कोर्स हैं, दोनो का महत्व भी समान है, इलाज प्रणाली में काफी अंतर होता है। अगर आपके शरीर मे कोई ऐसी बीमारी है, जिसकी सर्जरी आवश्यक है तो आप MS डॉक्टर के पास जाएंगे। इसी तरह मान लीजिए आपको खांसी है तो आप MD डॉक्टर के पास जाएंगे, क्योंकि आपको दवा की जरूरत है, न कि सर्जरी की। इस तरह दोनो ही कोर्स अच्छे और महत्वपूर्ण कोर्स हैं।

Is MS or MD higher?

काफी लोगों को कन्फ्यूजन रहता है कि MS और MD दोनो में कौन बड़ा होता है तो मैं आपको बता दूं दोनो ही मास्टर डिग्री कोर्स है। इस तरह ये दोनों समान स्तर के कोर्स हैं।

Can MD doctor do surgery?

नही एमडी डॉक्टर सर्जरी नही कर सकते हैं।

Can I do MS without MBBS?

नही, बिना एमबीबीएस के आप MS डिग्री कोर्स नही कर सकते हैं। किसी भी मास्टर डिग्री कोर्स के लिए जरूरी होता है कि अपने उस फील्ड में बैचलर डिग्री की हो।

Can I become surgeon after MS?

एमएस सर्जरी में मास्टर डिग्री प्रोग्राम है। इसलिए इस कोर्स के बाद आप सर्जन बन सकते हैं।

12th के बाद MS Kaise kare

एमएस करने के लिए 12वीं के बाद आपको MBBS कोर्स करना होगा, जिसमे आपको Neet एग्जाम के जरिये एडमिशन मिलेगा। MBBS करने के बाद आप को NEET पीजी एग्जाम क्वालीफाई करना होगा, उसके बाद आप MS कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

What to study to become MS?

एमएस डॉक्टर बनने के लिए स्टूडेंट्स को फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायलॉजी सब्जेक्ट से 12वीं पास करना होगा, फिर उसके बाद नीट यूजी क्वालीफाई करके आपको MBBS करना होगा। MBBS के बाद Neet पीजी क्वालीफाई करके MS कर सकते हैं।

What is MS degree Engineering?

इंजीनियरिंग कोर्स में एमएस का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ साइंस इन इंजीनियरिंग है। यह उन छात्रों के लिए एक शोध और विकास-आधारित प्रयोग है जो इंजीनियरिंग के किस क्षेत्र में Research करना चाहते हैं।

Other MS Full Form in Hindi

Master of Science
Meritorious Student?
Merit Scholarship
Medical Science
Medical Student
MicroSoft
MidShot
Memory System
Massive Service
Marital Status
Material Science
Management System
Military Service
Movie Script
Magic Show
Multi Sector
Mechanical Switch
Muscle Strength
Mine Sweeper
Medical System
Marine Science
Mortuary Section
Magnetic Spring
Male Sound
Miror Surface
Mail Status
Micro Second
Mile Stone
Missing sense
Master Switch
Memory Slot
Moblie Sim
Membrane System
Memory Stick
Metric System
Male Sperm
Marine Service
Medical Service
Medicine System
Memory Size

MS College in Hindi

-AIIMS Delhi
-Post Graduate Institute of Medical Education & Research [PGIMER]
-CMC Vellore
-KMC Manipal
-Banaras Hindu University
-JIPMER Pondicherry

  • KGMU Lucknow
    -St John’s Medical College Bangalore
    -Jamia Hamdard University New Delhi
  • CMC Ludhiana
  • JSS Medical College and Hospital [JSSMCH]
  • DPU Pune
    -VMMC Delhi
    -Annamalai University, Chidambaram

उम्मीद है MS Full Form in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, अगर इस लेख को लेकर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से अवगत करा सकते हैं।

Leave a Comment