MR Full Form in hindi

MR Full Form in Hindi- एमआर शब्द तो आप सभी ने सुना ही होगा। ये काफी प्रचलित शब्द है। जोकीं दवाइयों की मार्केटिंग एंड सेल्स से रीलेटेड है। इसलिए मेडिकल के फील्ड में इस शब्द की काफी उपयोगिता मानी जाती है। अगर आपको MR Ki Full Form के बारे में नही पता है तो यंहा पर आपको इसकी फुल फॉर्म पता चल जाएगी।

MR Full Form in English

MR (Medical Representative)

एमआर फुल फॉर्म इन हिंदी

एमआर (मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव)

MR Kya hota hai

एमआर यानी कि मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव वह व्यक्ति होता है, जोकीं किसी भी फार्माच्यूटिकल्स कंपनी के द्वारा दवाओं के सेल्स और प्रमोशन के लिए नियुक्त किया जाता है।

एमआर के क्या काम होते है?

एमआर का काम ये होता है कि वह अपनी कंपनी की दवाओं की मार्केटिंग करता है और दवाओं की बिक्री को बढाने के लिए मार्केटिंग रणनीति को अपनाता है। इसके लिए एमआर डॉक्टर से संपर्क करते हैं और अपनी कंपनी की दवाओं के परस्क्रिप्शन के लिए उनसे कहते हैं। इसके लिए एमआर डॉक्टर और केमिस्ट को तरह- तरह के गिफ्ट भी आफर करते हैं।

Also Read- FTII full form in hindi

एमआर डॉक्टर के पास जाते हैं और वो एनालिसिस करते हैं कि कौन सा डॉक्टर कौन सी दवा को ज्यादा मरीज को लिखता है। फिर एमआर उसी दवा को अपनी कंपनी की दवा से रिप्लेस करने की कोशिश करता है। जिससे कि डॉक्टर उस एमआर की कंपनी की दवा का परस्क्रिप्शन करने लगते हैं।

डॉक्टर के अलावा एमआर केमिस्ट और मेडिकल स्टोर पर भी संपर्क करते हैं। जिससे कि मेडिकल स्टोर के ओनर भी उस दवा को अपने मेडिकल स्टोर में बेचें। इस तरह से एक एमआर का काम सिर्फ दवाओं की मार्केटिंग करना और उसकी बिक्री को बढ़ाना होता है।

MR Kaise ban Sakte hai

एमआर बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके बाद आप एमआर के तौर पर किसी भी फार्मेसी कंपनी में जॉब कर सकते हैं। अब तो ज्यादातर फार्मा कंपनी फार्मेसी के स्टूडेंट्स को ही हायर करने में प्राथमिकता देती हैं।

फार्मेसी का मतलब कैंडिडेट ने डी फार्मा या फार्मा की डिग्री हासिल की हो। इसके अलावा बहुत सी फार्मा कंपनी बीएससी बायोलॉजी के स्टूडेंट्स को प्राथमिकता देती हैं।

अगर आप एमआर के तौर पर जॉब करना चाहते हैं और आपके पास डी फार्मा या बी फार्मा भी नही है। आप सिर्फ ग्रेजुएट ही हैं। ऐसे में आपको नई फार्मेसी कंपनी में जॉब की तलाश करनी चाहिए। यंहा पर आपको आसानी से जॉब मिल सकती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि नई कंपनी अनुभवी एमआर को ज्यादा सैलरी नही दे पाती है। जिससे कि वे नई फार्मा कंपनी नए एमआर को हायर करती है।

Career Scope as a MR

मौजूदा समय मे एमआर के लिए जॉब के अवसरों की कमी नही है। अगर आपके अंदर किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट की सेल और प्रमोशन को बढ़ाने की क्षमता है तो इस फील्ड में एक से बढ़कर एक जॉब के चांस मिलेंगे।

दूसरी बात ये है कि आज के समय मे इतनी ज्यादा दवाइयों की मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ चुकी है। जिसकी वजह से उन दवाइयों को बेचने और प्रमोशन के लिए काफी ज्यादा एमआर की जरूरत होती है।

Skills for MR Job

एमआर की जॉब पाने के लिए कैंडिडेट की कम्युनिकेशन स्किल स्ट्रॉन्ग हो और इसके साथ ही इंग्लिश पर भी अच्छी पकड़ हो। मार्केटिंग कि स्किल भी होना आवश्यक होता है।

Tpyes of MR

General MR
Gyanee MR
Cardic MR
Artho MR
ENT MR

Leave a Comment