DNYS full form in hindi

DNYS full form in hindi- आज की इस पोस्ट में हम आपको डीएनबाईएस कोर्स की फुल फॉर्म के बारे में बताएंगे। अगर आप भी योगा एंड नेचुरोपैथी में इंटरेस्ट रखते हैं तो आपको इसकी फुल फॉर्म के बारे में तो पता होना ही चाहिए। इस पोस्ट में हम DNYS ki Full Form के साथ ही इससे जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे।

DNYS Full form in English

D- Diploma
N- Naturopathic
Y- Yoga
S- Science

DNYS (Diploma in Naturopathic and Yoga Science)

DNYS full Form in Hindi

डी- डिप्लोमा
एन- नेचुरोपैथीक
बाई- योगा
एस- साइंस

डीएनबाईएस (डिप्लोमा इन नेचुरोपैथीक एंड योग साइंस)

DNYS Kya hai

यह नेचुरोपैथीक एंड योगा साइंस का डिप्लोमा कोर्स होता है। जिसकी अवधि 2 से 3 साल होती है। कुछ इंस्टीट्यूट में ये कोर्स 2 साल का होता है और कुछ इंस्टीट्यूट में ये कोर्स 3 साल का होता है। फिलहाल इनकी ड्यूरेशन में अंतर की वजह से मान्यता में कोई अंतर नही होता है।

  • ये भी पढ़ें:

DNYS course fees

इस कोर्स की फीस 5 हजार से लेकर 20 हजार प्रतिबर्ष के बीच होती है। अगर आप सरकारी कॉलेज से डीएनबाईएस कोर्स करते हैं तो वंहा पर 2 से 5 हजार प्रतिबर्ष में ही ये कोर्स हो जाता है और प्राइवेट संस्थान में 10 से 20 हजार के बीच फीस ली जाती है। कुछ प्राइवेट संस्थान में इससे भी ज्यादा फीस ली जाती है।

DNYS me Naukri

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप आयुर्बेदिक हॉस्पिटल और नेचुरोपैथी हेल्थ सेंटर, फिटनेस सेंटर, योग सेंटर, स्कूल, कॉलेज, एनजीओ में जॉब कर सकते हैं। या खुद का भी आयुर्वेदिक योग और प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र खोल सकते हैं।

d.n.y.s use dr

बहुत से लोग ये सवाल पूछते हैं कि क्या डीएनबाईएस कोर्स करने के बाद डॉक्टर शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं। देखिए इसके पीछे बहुत सारे मिथक है। अगर आप किसी भी इंस्टीट्यूट से पूछेंगे जोकीं ये कोर्स करवाते हैं। वो आपसे यही कहेंगे कि हां इसके बाद आप अपने नाम के साथ डॉक्टर शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वंही बहुत से लोग ये भी बताते हैं कि इस कोर्स के बाद आप अपने नाम के साथ डॉक्टर शब्द का इस्तेमाल नही कर सकते हैं। इसके संबंध में मैंने इंटरनेट पर भी बहुत सारी जानकारी एकत्र की लेकिन वंहा पर भी ये दोनों बातें निकल कर सामने आई। कि आप नाम के साथ डॉक्टर शब्द का इस्तेमाल कर भी सकते और नही भी। इसलिए अगर आप इस कोर्स के बाद डॉक्टर बनना चाहते हैं तो पहले आप अच्छे तरह से जानकारी ले लें।

DNYS Doctor

डीएनबाईएस कोर्स करने के बाद आप हॉस्पिटल में असिस्टेंट आयुर्बेदिक डॉक्टर या फिर योग एक्सपर्ट के तौर पर जॉब कर सकते हैं। डीएनबाईएस डॉक्टर प्राक्रतिक चिकित्सा पदत्ति द्वारा रोगों का इलाज करते हैं। जैसे कि देशी जड़ी बूटियों द्वारा, योग के द्वारा। ये लोग एलोपैथी दवाओं का इस्तेमाल नही कर सकते हैं।

ऑनलाइन नेचुरोपैथी कोर्स

आज के समय मे ऑनलाइन डीएनबाईएस कोर्स भी अनेक संस्थानों द्वारा संचालित किए जाने लगे हैं। मेरी राय यही है कि आप ऑनलाइन न करके इसको किसी कॉलेज इंस्टीट्यूट से रेगुलर ही करें। क्योंकि यह मेडिकल और हेल्थकेयर सेक्टर का कोर्स है। जंहा पर जरा सी लापरवाही दूसरे के लिए दिक्कत पैदा कर सकती है।

नेचुरोपैथी कोर्स इन हिंदी

इस कोर्स को आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कर सकते हैं। आपकी जिस भाषा पर अच्छी पकड़ हो। उसी भाषा मे इस कोर्स को जॉइन कर सकते हैं। चाहें वो हिंदी हो या इंग्लिश।

DNYS is valid

यह कोर्स आयुर्वेदिक योग और प्राकृतिक चिकित्सा में मान्य होता है। लेकिन जिस भी इंस्टीट्यूट से आप ये कोर्स करें। तो सबसे पहले ये जानकारी जरूर ले लें कि वह संस्थान सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है या नही। आज के समय मे अनेक फर्जी संस्थान डीएनबाईएस कोर्स करवा रहें हैं और लोगों को वेवकूफ बना रहे हैं।

DNYS Certificate

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको एक प्रमाण पत्र भी मिलता है। लेकिन प्रमाण पत्र तभी वैध होगा जब आपने किसी वैध कॉलेज से डीएनबाईएस कोर्स किया होगा।

डीएनबाईएस डिप्लोमा रजिस्ट्रार आयुर्वेदिक योग और प्राकृतिक चिकित्सा में मान्य

हां यह डिप्लोमा कोर्स आयुर्वेदिक, योग और प्राकृतिक चिकित्सा में मान्य होता है।

1 thought on “DNYS full form in hindi”

  1. मुझे डी एन वाई एस कोर्स करना है कृपया पूरी जानकारी दें

    Reply

Leave a Comment