D Pharma Full form in hindi

D Pharma Full Form in hindi- दोस्तों आज हम आपको डी फार्मा की फुल फॉर्म के बारे में बतायेंगे। अगर आपने डी फार्मा नाम सुना होगा या फिर डी फार्मा कोर्स करना चाहते हैं तो एक बार आपके मन मे जरूर आया होगा कि डी फार्मा का पूरा नाम या D Pharma ki Full Form क्या होती है।

D Pharma Full Form in English

D Pharma (Diploma in Pharmacy)

डी फार्मा फुल फॉर्म इन हिंदी

डी फार्मा (डिप्लोमा इन फार्मेसी)

D Pharma kya hai

डी फार्मा पैरामेडिकल का 2 बर्षीय डिप्लोमा कोर्स होता है। इस कोर्स को 12वी पीसीएम या पीसीबी के बाद किया जा सकता है। यह कोर्स प्राइवेट और सरकारी दोनो तरह के कॉलेज से किया जा सकता है। गवर्नमेंट कॉलेज से इस कोर्स को करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। प्राइवेट कॉलेज में तो डायरेक्ट ही 10+2 के बाद एडमिशन मिल जाता है।

डी फार्मा की कितनी फीस है?

सरकारी कॉलेज में इसकी फीस 20 से 45 हजार के बीच होती है। निजी कॉलेजों में 70 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिबर्ष इसकी फीस होती है। जो स्टूडेंट्स ज्यादा फीस नही दे सकते हैं तो उनको गवर्नमेंट कॉलेज से डी फार्मा कोर्स करना चाहिए। क्योंकि सरकारी संस्थाओं में फीस काफी कम होती है।

डी फार्मा में कितने पेपर होते हैं?

डी फार्मा में 6 पेपर होते हैं। जिसमे पहले साल में फार्माकोलॉजी, फार्माच्यूटिक्स, बायोकेमेस्ट्री एंड क्लीनिकल पैथोलॉजी, फिजियोलॉजी और ह्यूमन एटोनमी, कम्युनिटी फार्मेसी एंड हेल्थ एजुकेशन।

दूसरे साल में फार्माकोलॉजी और टॉक्सिकोलॉजी, फार्माच्यूटिक्स 2nd, फार्माच्यूटिकल्स केमेस्ट्री, ड्रग स्टोर और विजनेश मैनेजमेंट, फार्माच्यूटिकल्स जुरिस्प्रूडेंस, क्लीनिकल फार्मेसी एंड हॉस्पिटल

डी फार्मा सिलेबस इन हिंदी

जिसमे पहले साल में फार्माकोलॉजी, फार्माच्यूटिक्स, बायोकेमेस्ट्री एंड क्लीनिकल पैथोलॉजी, फिजियोलॉजी और ह्यूमन एटोनमी, कम्युनिटी फार्मेसी एंड हेल्थ एजुकेशन।

दूसरे साल में फार्माकोलॉजी और टॉक्सिकोलॉजी, फार्माच्यूटिक्स 2nd, फार्माच्यूटिकल्स केमेस्ट्री, ड्रग स्टोर और विजनेश मैनेजमेंट, फार्माच्यूटिकल्स जुरिस्प्रूडेंस, क्लीनिकल फार्मेसी एंड हॉस्पिटल

डी फार्मा एडमिशन 2021

डी फार्म कोर्स के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल प्रवेश परीक्षा के लिए आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। आपको जिस भी यूनिवर्सिटी में अप्लाई करना हो। उसकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

डी फार्मा के बाद नौकरी

डी फार्मा कोर्स के बाद नौकरी के काफी अच्छे चांस रहते हैं। आप फार्मासिस्ट के रुप में किसी भी अस्पताल, क्लिनिक में जॉब कर सकते हैं। मेडिकल डिस्पेंसरी में भी जॉब के अच्छे अवसर होते हैं। डी फार्मा डिग्री धारक के लिए ड्रग मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में भी जॉब के अच्छे विकल्प होते हैं।

फार्मेसी के सेक्टर में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर भी जॉब के अच्छे चांस होते हैं। अगर आप जॉब नही भी करना चाहते हैं तो आप खुद का मेडिकल स्टोर या मेडिकल एजेंसी स्टार्ट कर सकते है।

डी फार्मा करने के बाद क्या करे

डी फार्मा कोर्स के बाद आपके पास दो रास्ते होते हैं। जिसमे से एक ये है कि आप जॉब कर सकते है। दूसरा ये है कि डी फार्मा के बाद आप बी फार्मा कोर्स कर सकते हैं।

डी फार्मा कॉलेज

गवर्नमेंट फार्मेसी कॉलेज, कार्ड

दिल्ली फार्माच्यूटिकल्स एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट

जे एसएस फार्मेसी कॉलेज मैसूर

पीएसजी कॉलेज

लखनऊ यूनिवर्सिटी

रूहेलखंड कॉलेज ऑफ फार्मेसी

तीर्थंकर महावीर कॉलेज ऑफ फार्मेसी

सन इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी

सीएसजेएमयू कानपुर

एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी

Leave a Comment