CDS Meaning in hindi

CDS Meaning in Hindi: सीडीएस का मीनिंग और फुल फॉर्म क्या होती है? CDS kya hai? सीडीएस कैसे बनें, आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

दोस्तों आज के इस लेख में हम CDS Ka Meaning आपको बताएंगे, इसके साथ ही आप सीडीएस में नौकरी कैसे कर सकते हैं? इसका एग्जाम कब होता है, एग्जाम को कैसे क्वालीफाई करें, CDS का सेलेक्शन प्रोसेस क्या होता है, आदि के बारे में डिटेल में जानकारी मिलेगी।

CDS Meaning in Hindi

सीडीएस की फुल फॉर्म Combined Defence Service होती है। इसका हिंदी में मतलब संयुक्त रक्षा सेवा होता है। इस तरह सीडीएस का मीनिंग संयुक्त रक्षा सेवा हैं।

इसके अलावा CDS की अन्य फुल फॉर्म चीफ डिफेंस स्टाफ होती है। इसको हिंदी में मुख्य रक्षा कर्मचारी कहते हैं। जब कोई भी उम्मीदवार CDS परीक्षा को पास कर लेता है तो उसकी नियुक्ति चीफ डिफेंस स्टाफ के पद पर की जाती है। चलिये अब जानते हैं सीडीएस क्या है।

CDS Kya hai

सीडीएस एक परीक्षा होती है। इसके द्वारा भारतीय सेनाओं में अधिकारीयों (Officers) की भर्ती की जाती है। सीडीएस के उम्मीदवार को भारतीय थल सेना, वायु सेना और जल सेना में भर्ती किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Mobile Full Form in Hindi

CDS Exam Qualification

सीडीएस की परीक्षा तीनों भारतीय सेनाओं में भर्ती होने के लिए एक अहम परीक्षा है। हालाँकि तीनों भारतीय सेनाओं में भर्ती के लिए अलग-अलग पात्रता मापदंड निर्धारित किये गए है। इसलिए जो उम्मीदवार सीडीएस के पात्रता मापदंड को पूरा करता है वही CDS की परीक्षा के योग्य माने जाते है। आइए अब सीडीएस पात्रता मापदंड के बारे में जानते हैं।

भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy)

ऑफिसर अकादमी के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री होनी चाहिए।

भारतीय नौसेना अकादमी (Indian Military Academy)

इस अकादमी के लिए उम्मीदवार फिजिक्स, Chemistry, Maths के साथ BSC या फिर इंजिनीयरिंग में डिग्री होनी चाहिए।

वायु सेना अकादमी (Air Force Academy)

इस अकादमी के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्ररी के साथ ही 10+2 में Maths और Physics विषय होने चाहिए या फिर इंजिनीयरिंग की डिग्री हो।

Age Limit For CDS in Hindi

भारतीय सैन्य अकादमी में भर्ती के लिए उम्मीदवार 19 से 24 साल के बीच का होना चाहिए।

भारतीय नौसेना अकादमी के लिए उम्मीदवार को 19 से 25 साल का होना चाहिए।

वायु सेना अकादमी में भर्ती के लिए उम्मीदवार 19 से 24 साल का होना चाहिए।

अधिकारी परिक्षण अकादमी के लिए उम्मीदवार को 19 से 25 साल का होना चाहिए।

Exam Pattern of CDS in Hindi

संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) परीक्षा दो चरणों में होती है, जिसमे पहला लिखित परीक्षा का चरण और दूसरा इंटरव्यू होता है। यह परीक्षा UPSC के द्वारा आयोजित की जाती है। तीनों सेना की परीक्षा (थल सेना, नेवी, एयरफोर्स) इसी के अंर्तगत होती है। अगर उम्मीदवार लिखित परीक्षा को पास कर लेता है तो उसको इंर्टव्यू के लिए बुलाया जाता है। उसके बाद फिर उम्मीदवार को ट्रेनिंग के लिए अलग अलग जगह भेजा जाता है।

आपको बता दें कि सफल होने के बाद उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिट्री अकादमी देहरादून, नेवल अकादमी गोवा, एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद और ऑफिसर ट्रेनिंग चेन्नई यंहा पर भेजा जाता है। यूपीएससी का काम सिर्फ CDS परीक्षा का आयोजन करना मात्र होता है।

चयनित उम्मीदवार को प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। भारतीय सशस्त्र सेनाओं में विभिन्न उच्च पदों (High Job Profile) के लिए प्रशिक्षण और प्रशासनिक अनुभव की अवधि अलग-अलग है।

ये भी पढ़ें: Job Full Form in Hindi

भारतीय सैन्य सेवा में अधिकारी संवर्ग (Officer Rank) के लिए यह 18 महीने, भारतीय नौसेना अकादमी के लिए 37 से 40 महीने व भारतीय वायु सेना अकादमी के लिए 74 महीने होती है। इसके बाद में सेना के प्रशासनिक और संगठनात्मक ढांचे में विभिन्न पदों पर कार्य करते होते हुए सीडीएस यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पद तक पहुच सकते हो।

FAQ:

सीडीएस में सैलरी कितनी होती है?

CDS परीक्षा के जरिये भर्ती किए गए भारतीय सेना के अधिकारियों को लेफ्टिनेंट के स्तर 10 पर नियुक्त किया जाता है। जिसका वेतन 56,100 -1,77,500 रुपये वेतनमान होता है। लेफ्टिनेंट को 2 साल की सेवा करने के बाद कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया जाता है। फिर इसके बाद आपकी रैंक और पोस्ट के बाद काफी हाई सैलरी मिलती है। CDS में सैलरी के अलावा अन्य भत्ते और सुविधाए भी मिलती है।

1: महंगाई भत्ता (DA)
2: परिवहन भत्ता
3: आवास
4: वर्दी भत्ता
5: बाल शिक्षा भत्ता
6: हाई एल्टीटयूड

CDS eligibility for female in hindi

सीडीएस में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार को 19 से 25 साल के बीच होनी चाहिए और वो ग्रेजुएशन पूरा कर चुका हो।

ये भी पढ़े: GST Full Form in Hindi

CDS eligibility for male

सीडीएस में पुरषों के भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 19 से 25 साल के बीच होनी चाहिए और साथ ही वो ग्रेजुएशन पूरा कर चुका हो।

CDS परीक्षा कब दे सकते हैं?

सीडीएस (Combined Defence Services Examination) परीक्षा साल में दो बार फरवरी और नवंबर में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। तब आप इसमे आवेदन करके इस परीक्षा को दे सकते हैं।

CDS के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

सीडीएस के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना चाहिए और उसकी उम्र 19 से 25 साल के बीच होनी चाहिए।

CDS कौन बन सकता है?

कोई भी उम्मीदवार जिसने ग्रेजुएशन पूरा कर लिया हो, जिसकी उम्र 19 से 25 साल के बीच हो, उसको किसी भी तरह की बीमारी नही होनी चाहिए। वह शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए, तो ऐसे उम्मीदवार CDS बन सकते हैं।

CDS ki Full form

सीडीएस की फुल फॉर्म कंबाइंड ग्रेजुएट सर्विस और चीफ डिफेंस स्टाफ होती है।

सीडीएस का क्या अर्थ होता है?

सीडीएस का अर्थ कंबाइंड ग्रेजुएट सर्विस होता है, जिसको हिंदी में सयुंक्त रक्षा सेवा कहते हैं।

सबसे पहले सीडीएस कौन है?

देश के सबसे पहले सीडीएस
जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) हैं। जिनको 31 दिसंबर 2019 को भारत का सबसे पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किया गया था।

CDS बनने के लिए कौन सी परीक्षा पास करनी होगी?

सीडीएस बनने के लिए उम्मीदवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा में शामिल होना होगा। संघ लोक सेवा आयोग की ओर से भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA), अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) और भारतीय वायु सेना अकादमी (AFA) में भर्ती के लिए ये परीक्षा आयोजित की जाती है।

CDS की लिखित परीक्षा पास करने के बाद होगा क्या होगा?

सीडीएस की परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू देना पड़ता है। फिर लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर मेरिट तैयार की जाती है। इस मेरिट के आधार पर कैंडिडेट का सेलेक्शन किया जाता है। जिसके बाद उम्मीदवार को ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

CDS परीक्षा कितने घंटे की होती है?

सीडीएस की परीक्षा दो घंटे के लिए आयोजित की जाती है।

CDS Exam में क्या पूंछा जाता है?

इस परीक्षा में अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और गणित के प्रश्न पूंछे जाते हैं।

CDS परीक्षा कितने अंक की होती है?

IMA, INA और AFA की लिखित परीक्षा में 300 अंक होते हैं जबकि OTA की परीक्षा में 200 अंक होते हैं।

क्या CDS में Negative मार्किंग होती है?

प्रत्येक गलत प्रयास के लिए इस परीक्षा में नकारात्मक अंक का प्रावधान है, इसके तहत 0.33 अंक सही क्वेश्चन से काटे जाते हैं।

सीडीएस की नियुक्ति कौन करता है?

सीडीएस की नियुक्ति के लिए बुनियादी मानदंड निम्न हैं। तीनों सेवाओं – भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना (IAF) और भारतीय नौसेना का कोई भी कमांडिंग ऑफिसर (Officer) यानी सेना प्रमुख, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी CDS के पद के लिए पात्र है। ईइसकी नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार सैन्य अधिकारी की योग्यता-सह-वरिष्ठता के आधार पर निर्णय लेती है।

CDS की वर्दी पर कितने स्टार होते हैं?

सीडीएस भारतीय सशस्त्र बलों के सेवारत अधिकारियों में से एक चार सितारा (Four Star) रैंक का अधिकारी होता है।

उम्मीद है CDS Meaning in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने CDS के बारे में डिटेल में बताया है। जोकीं आपके लिए बेहद यूजफुल साबित होगा।

Leave a Comment