BJ Full Form in hindi

BJ full form in hindi- आज की इस पोस्ट में हम आपको बीजे की फुल फॉर्म के बारे में बतायेंगे। फिलहाल अभी तक किसी ने भी BJ Ki Full form के बारे में इंटरनेट पर नही बताया है। इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न आपको बीजे की फुल फर्म के बताया जाए। चलिये Full Form of BJ in Hindi इसके बरे में जान लेते हैं।

BJ full form in hindi

बीजे की फुल फॉर्म बैचलर इन जर्नलिज्म (BJ- Bachelor in journalism) होती है।

BJ Kya hai

बीजे यानी कि बैचलर इन जर्नलिज्म जोकीं पत्रकारिता का बैचलर डिग्री कोर्स के तौर पर जाना जाता है। यह कोर्स आज के समय में अनेक कॉलेज और यूनिवर्सिटी में संचालित किया जाता है।

तीन साल का यह अंडरग्रेजुएट कोर्स है। जिसको इंटरमीडिएट के बाद किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स जॉइन कर सकते हैं। इस कोर्स 3 साल का होता है। जिसमे पत्रकारिता और मीडिया प्रवंधन के बारे में पढ़ाया जाता है।

कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को मीडिया सिद्धान्त के बारे में बताया जाता है। इसके साथ ही किसी भी घटना की रिपोर्टिंग कैसे करना चाहिए। उस घटना की रिपोर्टिंग की गई को कैसे न्यूज़ के रूप में लिखना है। इसके बारे में भी बताया जाता है।

Also Read- SMS Full Form in Hindi

इस कोर्स में प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक जैसे कि कैमरा हैंडल करना, कैमरे सामने न्यूज़ एंकरिंग और रिपोर्टिंग करना, वीडियो एडिटिंग, साउंड रिकॉर्डिंग, वेब मीडिया के लिए कंटेंट राइटिंग और एडिटिंग जैसे आदि महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है।

इस कोर्स के बाद स्टूडेंट्स मीडिया के फील्ड में जॉब कर सकते हैं। जैसे कि टीवी न्यूज रिपोर्टर आप बन सकते हैं। अगर अच्छा नॉलेज और कॉन्फिडेंस हैं तो न्यूज़ एंकर भी बन सकते हैं। आप बीजे कोर्स करने के बाद में न्यूज़ चैनल में वीडियो एडिटर भी बन सकते हैं।

प्रिंट मीडिया और वेब मीडिया के फील्ड में आप फोटो जर्नलिस्ट, रिपोर्ट, एडिटर के रुप में कार्य कर सकते हैं। यदि आपकी राइटिंग स्किल्स अच्छी है तो आप बीजे कोर्स करने के बाद फिल्म लेखन के फील्ड में भी किश्मत आजमा सकते हैं।

फ़िल्म लेखन के फील्ड में आज के समय मे तो काफी अच्छे अवसर हैं। इतनी ज्यादा फ़िल्मो का निर्माण हो रहा है। इसके अलावा वेब सीरीज के लिए, यूट्यूब वीडियो के लिए भी आप स्क्रिप्ट राइटिंग का काम कर सकते हैं।

College For BJ Course

यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली

यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता

यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे

अलीगढ़ यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

बुंदेलखंड खंड यूनिवर्सिटी

मुम्बई यूनिवर्सिटी

सीएसजेएमयू कानपुर

दिल्ली फ़िल्म इंस्टीट्यूट दिल्ली

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन नोयडा

प्रांस मीडिया इंस्टीट्यूट दिल्ली

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी

इनवर्टिस यूनिवर्सिटी

Leave a Comment