ANI Full Form in hindi

ANI Full Form in hindi- आप सभी लोग टीवी या यूट्यूब पर समाचार तो देखते ही होंगे। इस दौरान आपने देखा होगा कि किसी भी नेता का अगर इंटरव्यू लिया जाता है या फिर प्रेस कॉन्फ्रेंस होती है तो वंहा पर बहुत सारी माइक रखी होती हैं। जिसमे से एक माइक आईडी एएनआई की भी रखी होती है। या इसको कोई एक शख्स हांथ में पकड़े होता है। माइक पर एएनआई लिखा देखकर एक बार आपने ये तो सोचा ही होगा कि इस ANI Ki Full Form क्या होती है या एएनआई का मतलब क्या होता है। हम आपको इस पोस्ट में इसी के बारे में बतायेंगे। चलिये सबसे पहले हम आपको बता दें कि एएनआई क्या है।

ANI Kya hai

यह भारत की प्रमुख समाचार एजेंसियों में से एक है। इसकी स्थापना प्रेम प्रकाश गुप्ता द्वारा सत्र 1971 में की गई थी। वर्तमान में संजीव प्रकाश इसके सीईओ हैं। इसका मुख्यालय दिल्ली में हैं। इस न्यूज़ एजेंसी की स्मिता प्रकाश चीफ एडिटर हैं। जोकीं संजीव प्रकाश की ही पत्नी हैं। इसका हेड आफिस दिल्ली में हैं।

Also Read- MR Full Form in hindi

यह मल्टीमीडिया वीडियो फॉर्म समाचार उपलब्ध कराती है। वीडियो समाचार उपलब्ध कराने वाली यह भारत की मुख्य न्यूज एजेंसी है। जितने भी बड़े टीवी न्यूज चैनल, रेडियो स्टेशन और समाचार पत्र, पत्रिकाएं है। वे सभी एएनआई से ही समाचार लेते हैं। इसके पत्रकार इंडिया के अलावा अनेक देशों में कार्यरत हैं।

एएनआई के 100 से भी ज्यादा देश और विदेश में कार्यालय हैं। समय- समय पर इस न्यूज़ एजेंसी में वैकेंसी भी निकलती रहती हैं। जिसमे पत्रकारिता के स्टूडेंट्स जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। चलिये अब एएनआई की फुल फॉर्म जान लेते हैं।

ANI Full Form in hindi

ANI (Asian News Internationl)

यह न्यूज़ एजेंसी मुख्य रूप से वीडियो की फॉर्म में समाचार उपलब्ध कराती है। इसलिए लगभग सभी टीवी चैनल इस न्यूज़ एजेंसी से समाचार खरीदते हैं। जैसे कि एबीपी न्यूज, सीएनएन, आज तक, रिपब्लिक भारत, इंडिया टीवी, टाइम्स नाउ, एनडीटीवी, जी न्यूज और भी टीवी न्यूज चैनल यंही से समाचार खरीदते हैं।

Leave a Comment